ब्यूटी एंड दी बीस्ट बॉक्स ऑफिस: भारतीय दर्शकों को स्वरा भाष्कर से ज्यादा भा रही है एमा वाटसन

Beauty and the Beast, filmbibo
'ब्यूटी एंड द बीस्ट' 1991 में बनी इसी नाम की फिल्म का एनिमेटेड वर्जन है। (तस्वीर- फिल्म पोस्टर विकीपीडिया से)

भारत में भले ही अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या दिन दूरनी रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रही हो यहाँ अंग्रेजी फिल्मों का बाजार सीमित ही रहा है। कई बार अच्छी से अच्छी और पूरी दुनिया में धूम मचा चुकी अंग्रेजी फिल्में भी भारत में औसत कमायी ही कर पाती हैं। लेकिन हॉलीवुड की ताजा रिलीज ब्यूटी एंड द बीस्ट भारत में ठीक-ठाक कारोबार करती नजर आ रही है। 17 मार्च को रिलीज हुई ब्यूटी एंड द बीस्ट अब तक 10.48 करोड़ रुपये कमा चुकी है। फिल्म ने अपनी रिलीज के दिन ही 1.42 करोड़ रुपये कमा लिए थे। महज 16 करोड़ डॉलर में बनी ये फिल्म पहले ही पूरी दुनिया में 75 करोड़ डॉलर कमा चुकी है।

जाहिर है फिल्म की कमायी का बहुत छोटा सा हिस्सा ही भारत से वसूल हुआ है लेकिन इस फिल्म की कमायी भारतीय संदर्भ में इसलिए भी हैरान करती है क्योंकि 17 मार्च और 24 मार्च को रिलीज हुई तमाम फिल्मों में केवल फिल्लौरी ही ब्यूटी एंड द बीस्ट से अधिक कमा पायी है। फिल्लौरी में अनुष्का शर्मा जैसी हिट हिरोइन है फिर भी फिल्म शायद ही अपनी लागत निकाल पाये। वहीं  भारत में ब्यूटी एंड द बीस्ट की हिरोइन एमा वाटसन को अनुष्का के मुकाबले जानने वाले न के बराबर होंगे फिर भी फिल्म फिल्लौरी और अनारकली ऑफ आरा (स्वरा भाष्कर) जैसी हिरोइन प्रधान फिल्मों से ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

ब्यूटी एंड द बीस्ट को बॉक्स ऑफिस पर मिली कामयाबी से जाहिर है कि इसे केवल अंग्रेजी बोलने वाले नहीं देख रहे हैं। एनिमेशन और स्पेशल इफेक्ट से सजी-धजी फिल्म को बहुत से लोग नैन सुख के लिए भी देख रहे हैं। हिन्दी सिनेमा अपने जन्म से ही हॉलीवुड का पिछलग्गू रहा है। यहाँ तक कि उसने अपना नाम भी बॉलीवुड रख लिया। ऐसे में कुछ ही दशकों में हॉलीवुड फिल्मों कम से कम मेट्रो सिटीज में बॉलीवुड को मात देने लगें तो हैरत नहीं होगी।