कोरोना वायरस से फ़िल्म इंडस्ट्री को लगेगा 500-800 करोड़ का झटका, ने बॉलीवुड को दिया बड़ा झटका, हजारों पर रोजी-रोटी का संकट

बॉलीवुड स्टार शाहरुख ख़ान और सलमान ख़ान (file photo)

 चीन के वुहान  प्रांत में जन्मे कोरोना वायरस कोविड-19 ने दुनिया के 180 से ज़्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया। पूरी दुनिया में कोविड-19 से अब तक दो लाख 40 हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी है। वहीं 34 लाख से ज़्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। भारत समेत पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को इस महामारी ने गहरा नुक़सान पहुँचाया है।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में कोरोना की महामारी 2.5 करोड़ लोगों का रोजगार छीन लेगी।  इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को 3.6 लाख करोड़ डॉलर का झटका लगेगा, वही कोरोना वायरस ने बॉलीवुड को भी बड़ा झटका दिया है। लोगों में कोरोना वायरस का डर है और डर का ये असर अब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड में भी साफ-साफ दिखाई दे रहा है। कई बड़ी फिल्मों को भारी नुकसान हो रहा है। दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक, केरल और जम्मू और कश्मीर के कई शहरों में थिएटर बंद किये जा चुकें हैं और ऐसा होने से जो फिल्में रिलीज हो चुकी थीं उन्हें भारी नुकसान से गुजरना पड़ रहा है। कोरोना वायरस की वजह से कई कलाकारों ने अपने बने-बनाए प्लान बदल दिए हैं, कई फिल्मों की शूटिंग रोकी जा चुकी हैं और कई फिल्मों की रिलीज डेट तक हटा दी गई हैं। आईफा पुरस्कार और जी सिनेमा अवॉर्ड के आयोजन भी रद्द कर दिए गए हैं।

 

कोरोना वायरस की वजह से पूरे बाजार पर काफी असर पड़ रहा है। बॉलीवुड और फ़िल्म इंडस्ट्री भी इससे अछूता नहीं है। इससे बचने के लिए राज्य सरकारों ने सिनेमाघरों को बंद करा दिया है। अब तक 3500 से ज्यादा स्क्रीन्स को बंद हो चुके है । हिंदी फ़िल्मों के प्रमुख बेल्ट मुंबई, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब और बिहार में थिएटर्स बंद हैं। वहीं, कई फ़िल्मों की रिलीज़ डेट टाल दी गई है। टीवी शोज़ की शूटिंग भी बंद कर दी गई है। कोरोना वायरस के कारण फ़िल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है तो चलिए देखते हैं बॉलीवुड को कोरोना वायरस ने कैसे ऐफेक्ट किया हुआ है…कोरोना कि वजह से बॅालीवुड में एफेक्ट हुई ये 6 चीजें-

  1. बड़ी फिल्मों की रिलीज डेट टली

कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जिस तरह का डर है उसे ध्यान में रखते हुए जाने-माने Director रोहित शेट्टी ने 24 मार्च को रिलीज़ होने वाली फ़िल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज डेट टाल दी है और वो यह फिल्म तब तक रिलीज नहीं करेंगे जब तक कोरोना वायरस का खतरा टल नहीं जाता।

 

यह फिल्म इस साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक मानी जा रही है क्योंकि इस फ़िल्म में तीन बड़े सुपरस्टार: अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह एक साथ नज़र आ रहे हैं। यह एक बड़े बजट की फ़िल्म है और रोहित शेट्टी नहीं चाहते कि फ़िल्म को कोई नुकसान हो। उन्होंने कहा, “सूर्यवंशी हमने पूरे एक साल की कड़ी लगन और मेहनत से बनाई है, हमें इसके ट्रेलर का रिस्पॉन्स भी बहुत ज़बरदस्त मिला। इससे पता चलता है कि इस फ़िल्म को देखने के लिए लोग बेहद exited है। इसलिए हम इसे रिलीज़ करने के लिए सही समय का इंतज़ार करेंगे।”

अब बात करते है यश राज फ़िल्म्स के बैनर तले बनी फ़िल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ है की… यश राज फ़िल्म्स ने एक बयान जारी किया है… उन्होंने कोरोना वायरस की वजह से ‘संदीप और पिंकी फरार’ की रिलीज रोकने का फ़ैसला किया है।

2.विदेशों में नहीं होगी शूटिंग

ज़ोया अख्तर और रीमा कागती की जानी-मानी एमेज़ॉन प्राइम की वेब सिरीज़ ‘मेड इन हेवेन’ बेहद लोकप्रिय हुई थी और अब बहुत जल्द इसके दूसरे सीज़न यानी ‘मेड इन हेवन-2’ की शूटिंग यूरोप में होने वाली थी जिसे अब कैंसिल कर दिया गया है। इस शो की मुख्य किरदार रहीं शोभिता धुलिपाला को अफसोस है कि कोरोना वायरस की वजह से वेब शो की शूटिंग कैंसिल हुई और फिल्म ‘सितारा’ पर भी कोरोना वायरस का असर देखने को मिला। इस फ़िल्म में भी शोभिता धुलिपाला मुख्य किरदार निभा रही हैं, इस फ़िल्म को रॉनी स्क्रूवाला प्रोड्यूस कर रहे हैं। इसकी शूटिंग केरल में होने वाली थी जो फ़िलहाल रोक दी गई है।

3.बड़े सितारों पर भी दिखा कोरोना वायरस का डर

सलमान ख़ान की फ़िल्म ‘राधे’ की शूटिंग थोड़े दिनों के लिए टाल दी गई है। पहले जहां इस फ़िल्म की शूटिंग विदेश में हो रही थी वहीं अब इसकी शूटिंग आफटर कोरोना मुंबई में ही करने का फ़ैसला किया गया है, वही अक्षय कुमार और मिस वर्ल्ड मानुषी छील्लर की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की शूटिंग राजस्थान में चल रही थी लेकिन अब इसकी शूटिंग रोक दी गई है। इसके अलावा करण जौहर की फिल्म ‘तख़्त’ की शूटिंग हाल ही में शुरू की गई थी, उसे भी रोक दिया गया है। फिल्म की शूटिंग जयपुर और जेसलमेर में होनी थी।

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म भूल भुलैया-2 के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। फ़िल्म की शूटिंग राजस्थान में होने वाली थी लेकिन इसे लखनऊ शिफ़्ट कर दिया गया पर लॅाकडाउन बढ़ने के कारण इसकी शूटिंग रोक दी गई है।

4. थिएटर को बड़ा नुक़सान, बंद हो गए सिनेमाघर
कोरोना के कारण यूं तो पहले ही काफी लोगों ने थिएटर में जाकर फिल्में देखना कुछ कम कर दिया था। लेकिन अब कोरोना से सुरक्षा के चलते फिल्मों की शूटिंग बंद होने के साथ, देश के कई राज्यों में सिनेमाघर बंद होने से तो फिल्म व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो गया है।
फ़िल्मों की शूटिंग के अलावा हालिया रिलीज़ फ़िल्मों जैसे ‘बाग़ी-3’ और ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ की कमाई पर भी असर दिखने को मिला ।
जाने-माने फ़िल्म व्यापार विश्लेषक (Film trade Analyst) अमोद मेहरा ने बताया की, “पहले कोरोना वायरस का बॉलीवुड पर इतना असर नहीं था लेकिन अब इसका बहुत बड़ा नुक़सान दिखने वाला है।” मेहरा कहते हैं, “जिस तरह से सरकार ने आदेश दिए हैं कि दिल्ली, कर्नाटक, केरल, जम्मू और कश्मीर और मुंबई के सभी सिनेमाघर बंद रहेंगे, इन बातों को सुनकर ज़रूर कहा जा सकता है कि बहुत बुरी हालत होने वाली है। कोई भी फ़िल्म रिलीज़ नहीं होगी तो थिएटर मालिकों को भारी नुकसान होगा।”
5. फ़िल्मों और सीरियल की शूटिंग रुक गई
कोरोना को लेकर जिस तरह नए नए मामले सामने आ रहे हैं। उसे देखते हुए सभी फिल्मों के साथ सीरियल की शूटिंग भी पूरी तरह रोक दी गई है। फ़िल्मकारों की संस्था ‘इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन’ के अध्यक्ष टीपी अग्रवाल बताते हैं- “इसमें कोई शक नहीं कि कोरोना की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को भारी नुकसान हो रहा है।
“थिएटर के बंद होने और फिल्मों के प्रदर्शन से बिजनेस को तो बहुत बड़ा नुकसान है ही जिसकी भरपाई जल्द मुमकिन नहीं। साथ ही फिल्मों से जुड़े करीब 5 लाख कर्मचारियों की रोजी रोटी भी खतरे में हैं फिर भी मेरा यह मानना है कि लोगों की सुरक्षा सबसे पहले है।”
अग्रवाल यह भी कहते हैं-” कोरोना को देखते हुए फिल्म से जुड़ी लगभग सभी संस्थाओं ने मिलकर लॅाकडाउन से जुड़े सरकार के अगले फैसले आने तक सभी फिल्मों और सीरियल की शूटिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है।
अधिकांश राज्यों में थिएटर्स बंद होने के बाद अब फिल्मों, सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग रुकने से फिल्म के साथ टीवी इंडस्ट्री भी एक बड़े घाटे की ओर चली गयी है। टीवी पर सीरियल्स के नए एपिसोड नहीं आएंगे और उनकी जगह पुराने एपिसोड प्रसारित करना सभी चैनल्स की मजबूरी बन जाएगा। ऐसे में चैनल्स का प्रसारण व्यय तो वही रहेगा लेकिन विज्ञापन मिलने बहुत कम हो जाएँगे। जिससे मनोरंजन चैनल्स को बड़े नुकसान का सामना करना पड़ेगा।
6. बॉलीवुड कर्मचारियों की रोज़ी-रोटी ख़तरा
अमोद मेहरा कहते हैं, “हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा का नुक़सान हुआ है क्योंकि कई फ़िल्मों की डेट ही नहीं मिल रही थी, इनमें ‘तख़्त’ भी शामिल है। यह इस साल की सबसे महंगी फ़िल्म थी लेकिन अब फिर से इसकी शूटिंग की तारीख़ आगे बढ़ गई है. ऐसे में सिर्फ़ पैसों का नुक़सान नहीं होता, बल्कि उन लोगों का भी नुक़सान होता है जो फ़िल्मों में काम करके अपनी रोज़ी-रोटी चला रहे हैं।”
“मेकअप आर्टिस्ट, जूनियर आर्टिस्ट, स्पॉट बॉय, लाइटमैन और कैमरामैन जैसे तमाम लोगों का रोज़गार फ़िल्म इंडस्ट्री पर टिका होता है। दूसरे सेक्टर्स की कंपनियों ने भले ही कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे दी है लेकिन बॉलीवुड वालों का काम तो घर से काम नहीं हो सकता। इनकी तो रोज़ी-रोटी छिन जाएगी।”