लता मंगेशकर ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती

भारत रत्न और दादा साहब फाल्के सम्मान से सम्मानित स्वर कोकिला लता मंगेशकर गंभीर रूप से बीमार हैं. जानकारी के मुताबिक लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. इस शिकायत के बाद परिवार के सदस्यों ने उन्हें सोमवार के तड़के ब्रीच कैंडी अस्पताल के गहन चिकित्स कक्ष (ICU) में भर्ती कराया.

इस मामले में अस्पताल सूत्रों ने जानकारी दी है कि लता जी की स्थिति गंभीर बनी हुई है. लता मंगेशकर बीते 28 सितंबर को 90 साल की हुईं. तबियत खराब होने के बाद लता जी की भतीजी रचना शाह ने मीडिया को बताया कि अस्पताल में उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है. डॉक्टर लगातार उनकी तबियत पर नजर बनाए हुए हैं.

लता जी की तबियत खराब होने की जानकारी मिलने के बाद उनकी छोटी बहन आशा भोसले उन्हें देखने अस्पताल पहुंची.

लता मंगेशकर को साल 2001 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उससे पहले साल 1989 में उन्हें सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था. एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में जन्मी लता का पहला नाम ‘हेमा’ था, मगर जन्म के पांच साल बाद पिता दीनानाथ मंगेशकर ने इनका नाम ‘लता’ रख दिया था. लता अपने सभी भाई-बहनों में बड़ी हैं. मीना, आशा, उषा तथा हृदयनाथ उनसे छोटे हैं.