मशहूर गायक मोहम्मद अजीज नहीं रहे

बॉलीवुड में 80 के दशक के जानेमाने प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का 64 साल की उम्र में इतकाल हो गया है. मंगलवार शाम 4 बजे जब वो कोलकाता से एक शो करके वापस मुंबई पहुंचे तो एयरपोर्ट से घर जाते हुए रास्ते में उन्हें दिल का दौरा पड़ा. जिसके बाद उनका ड्राइवर उन्हें सीधे नानावटीअस्पताल लेकर गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

80 के दशक में मोहम्मद अज़ीज़ ने बॉलिवुड को ढेर सारे सुपरहिट गाने गाए थे. साल 1984 में सिंगर बनने का ख्वाब लेकर वो मुंबई आए. उनकी पहली फिल्म ‘अंबर’ थी, जो साल 1984 में ही रिलीज हुई.

मोहम्मद अज़ीज़ को फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा ब्रेक अन्नू मलिक ने दिया. अन्नू मलिक ने मनमोहन देसाई की फिल्म ‘मर्द’ में मोहम्मद अज़ीज़ को फिल्म का टाइटल सांग ‘मैं मर्द तांगेवाला’ गाना को दिया. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड रोल कर रहे थे. फिल्म बहुत बड़ी हिट हुई. फिल्म मर्द के बाद मोहम्मद अजीज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

80 के दशक के सबसे सफल संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की कई सुपरहिट धुनों को मोहम्मद अजीज ने अपने स्वरों से संवारा. मोहम्मद अजीज गायक मोहम्मद रफी को अपना गुरू मानते थे. एक बार अज़ीज़ ने कहा था कि “मुझे लगता है कि अगर कोई मोहम्मद रफी का 5 परसेंट भी गाने के लायक हो जाता है तो वो वह बेस्ट सिंगर बन जाता है.”

मोहम्मद अज़ीज़ ने करीब 15,000 से ज्यादा गाने गाए थे. इनमें से ‘आप के आ जा ने से’, ‘इमली का बूटा बेरी का पेड़’, ‘काग़ज कलम दवात ला’, ‘दिल दिया है जां भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए’, ‘मेरे दो अनमोल रतन’, जैसे कई गाने हिंदी सिनेमा के इतिहास में दर्ज हैं.