ट्विंकल खन्ना, अक्षय कुमार एक पेज पर पहुँचे तो, लेकिन अलग-अलग रास्तों से…

twinkle khanna, akshay kumar, dimple kapadia, filmbibo
(बाएं से दाएं) ट्विंकल खन्ना, अक्षय कुमार और डिंपल कपाड़िया। (तस्वीर- विकीकॉमंस/बॉलीवुडहंगामा)

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे सफल जोड़ियों में है। हम बात फिल्मी पर्दे की नहीं, असल जिंदगी की कर रहे हैं। जहाँ अक्षय कुमार पिछले ढाई दशकों से हिन्दी सिनेमा के सबसे कमाऊ पूत में बने हुए हैं वहीं ट्विंकल खन्ना ने सोशल मीडिया क्रांति के दौर में अपने पिता राजेश खन्ना, माँ डिम्पल कपाड़िया और पति अक्षय कुमार से स्वतंत्र अपनी अलग पहचान बना ली है। और जब रविवार 26 फरवरी) को ट्विंकल और अक्षय अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के एक ही पेज पर दिखे लेकिन बिल्कुल अलग वजह से। जब एक प्रशंसक ने इसकी तरफ ट्विंकल और अक्षय का ध्यान दिलाया तो ट्विंकल मिसेज फनीबोन्स स्टाइल में उस पर चुटकी ली।

ट्विंकल ने ट्वीट किया, “हम एक पेज पर (असलियत और मुहावरे दोनों अर्थों में) में रेयर मौके पर ही होते हैं।” अखबार में जहाँ अक्षय कुमार की फिल्म रुस्तम का पोस्टर और जिक्र शादी, शादीशुदा लोगों के प्यार और उससे जुड़ी कानूनी पेचीदिगियों की वजह से था तो ट्विंकल का जिक्र उनके नियमित कॉलम की वजह से। आज के कॉलम में ट्विंकल ने अपने बच्चों को पिटाई करने वाली गार्डियन, माता-पिता पर तंज किया है।

akshay kumar, saugandh, filmbibo
अक्षय कुमार फिल्मों में हीरो बनने से पहले एक रेस्तरां में काम करते थे। वो दिल्ली में लड़कियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग का भी काम कर चुके थे।

अक्षय कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1991 में सौगन्ध फिल्म से की थी। इस फिल्म का निर्देशन किया था राज सिप्पी ने। इससे पहले अक्षय ने एकाध मामूली भूमिकाएँ की थीं लेकिन लीड रोल में ये उनकी पहली फिल्म थी। पहली फिल्म से ही अक्षय कुमार की इमेज एक्शन हीरो की बन गयी। गैर-फिल्मी परिवार से आने वाले अक्षय कुमार ने पिछले 26 साल में दो दर्जन से ज्यादा हिट फिल्में दी हैं और अभी भी वो बॉलीवुड के सफलतम अभिनेताओँ में गिने जाते हैं। उनकी फरवरी में ही रिलीज हुई उनकी फिल्म जॉली एलएलबी 2 बॉक्स ऑफिस पर सौ करोड़ रुपये से ज्यादा कमायी कर चुकी है। अक्षय कुमार एक गैर-फिल्मी परिवार से आते हैं। हीरो बनने से पहले वो रेस्तरां में शेफ का काम कर चुके थे। अभी हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि वो दिल्ली में लड़कियों के लिए मार्शल आर्ट ट्रेनिंग स्कूल भी चलाते थे।

twinkle khanna, bobby deol, barsaat filmbibo
ट्विंकल खन्ना की बरसात (1995) में उनके सहकलाकार थे बॉबी देओल। फिल्म बॉबी के पिता धर्मेंद्र ने प्रोड्यूस की थी। बरसात ट्विंकल और बॉबी दोनों की पहली फिल्म थी।

अक्षय कुमार के उलट ट्विंकल खन्ना मायानगरी के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना और अपनी पहली फिल्म से तहलका मचा देने वाली डिम्पल कपाड़िया की बेटी थीं। ट्विंकल खन्ना ने 1995 में बरसात से बॉलीवुड की पारी शुरू की थी। ट्विंकल खन्ना की बरसात (1995) में उनके सहकलाकार थे बॉबी देओल। फिल्म बॉबी के पिता धर्मेंद्र ने प्रोड्यूस की थी। बरसात ट्विंकल और बॉबी दोनों की पहली फिल्म थी। फिल्म का निर्देशन किया था राजकुमार संतोषी ने। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया था। फिल्म के गाने काफी लोकप्रिय हुए थे। लेकिन ट्विंकल और बॉबी दोनों ही एक दर्जन से ज्यादा सफल-विफल फिल्मों में काम करने के बावजूद सिनेजगत में अपनी बड़ी पहचान नहीं बना सके।

साल 2001 में ट्विंकल और अक्षय ने शादी कर ली। उनकी शादी को लेकर मीडिया में तरह-तरह के गॉशिप सुनने को मिले। अक्षय कुमार का नाम शादी से पहले कई हिरोइनों के संग जोड़े जा चुके थे इसलिए कुछ लोगों को इस शादी के भविष्य को लेकर भी आशंकाएँ थीं जो वक्त के साथ बेबुनियाद साबित हुईं। शादी के करीब डेढ़ दशक बाद ट्विंकल और अक्षय बॉलीवुड के सबसे खुशहाल दंपति बने हुए। और सबसे खास बात ये है कि ट्विंकल ने आम बॉलीवुड स्टार की पत्नियों की तरह इंटीरियर डिजाइनिंग में हाथ तो आजमाया लेकिन लेखक के रूप में एक अलग पहचान भी बनायी। ट्विवंकल ने शुरुआत ट्विटर से की। उनके चुटीले ट्वीट धीरे-धीरे लोकप्रिय होने लगे। उसके बाद अखबारों, पत्रिकाओं में कॉलम और किताब ने उनकी लेखक के तौर पर छवि स्थापित कर दी। ट्विंकल खन्ना की किताब मिसेज फनीबोन्स साल 2015 में किसी भी भारतीय महिला लेखक की सबसे अधिक बिकने वाली किताब रही थी। अब उनकी दूसरी किताब ‘द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद’ भी आ चुकी है। इस तरह बॉलीवुड के खिलाड़ी मियाँ-बीवी एक पेज पर पहुंचे लेकिन बिल्कुल अलग रास्तों से होकर।