एक बार में तीन तलाक पर लगी रोक, बॉलीवुड का रिएक्शन

nikesh, salma agha, filmbibo, triple talaq
हिन्दी फिल्म निकाह के एक सीन में अभिनेत्री सलमा आगा। फिल्म का नाम पहले तलाक, तलाक, तलाक रखा जाना था लेकिन विरोध के बाद इसका नाम निकाह कर दिया गया था। (तस्वीर-यूट्यूब)

मंगलवार (22 अगस्त) को सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में तीन तलाक देने को असंवैधानिक घोषित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट की पाँच जजों की संविधान पीठ ने 3-2 के बहुमत से इस प्रथा को अंसवैधानिक और गैर-कानूनी करार दिया। सुप्रीम कोर्ट की इस संविधान पीठ में पांचों जज पांच अलग-अलग धर्मों के थे। हिन्दी सिनेमा की वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आजमी ने सर्वोच्च अदालत के फैसले का स्वागत किया। शबाना ने ट्वीट किया, “मैं त्वरित तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करती हूँ। ये उन बहादुर महिलाओं की जीत है जो इसके खिलाफ वर्षों से लड़ रही थीं।”

अभिनेता ऋषि कपूर ने तीन तलाक के मुद्दे पर ट्वीट करते हुए अपनी फिल्म “प्रेम रोग” को याद किया। कपूर ने ट्वीट किया, “प्रेम रोग फिल्म विधवा पुनर्विवाह पर टिप्पणी करती है। सरकार ने पुरानी पड़ चुकी तीन तलाक की प्रथा खत्म कर दिया है। नारी मुक्ति की बधाई।” हैरानी की बात ये है कि आम तौर पर सोशल मीडिया पर अति-सक्रिय रहने वाले ज्यादातर फिल्म हस्तियों ने तीन तलाक पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।