‘सैक्रेड गेम्स’ वेब सीरीज में सैफ होंगे हीरो

Saif Ali Khan, Sacred Games, Netflix, Web Series
नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स में सैफ अली खान मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। (तस्वीर- सैफ अली खान का फेसबुक)

इंटरनेट पर फिल्म और धारावाहिक दिखाने वाले कंपनी नेटफ्लिक्स की पहली भारतीय वेब सीरीज में सैफ अली खान मुख्य भूमिका में होंगे। लेखक विक्रम चंद्रा की किताब पर आधारित सीरीज “सैक्रेड गेम्स” नेटफ्लिक्स का भारत में पहला धारावाहिक है। अमेरिकी कंपनी नेटफ्लिक्स के दुनिया के 190 देशों में करीब 10 करोड़ यूजर हैं। नेटफ्लिक्स की नारकोज, गेम्स ऑफ थ्रोन्स, द वायर जैसी वेब सीरीज पूरी दुनिया में धमाल मचा चुके हैं। ओमकारा और दिल चाहता है जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाले सैफ अली खान की पिछली फिल्म रंगून बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी।

सैक्रेड गेम्स सीरीज का निर्माण नेटफ्लिक्स अनुराग कश्यप और ज्योतिरादित्य मोहतवाने की प्रोडक्शन कंपनी फैंटम फिल्म्स के साथ मिलकर कर रहा है। फिल्म की शूटिंग भारत में विभिन्न लोकेशन पर होगी। इस वेब सीरीज में इंटरनेट क्राइम, भ्रष्टाचार, राजनीति इत्यादि के अंदरखाने के अपराधों की कहानी कही जाएगी।

विक्रम चंद्रा का नॉवेल सैक्रेड गेम्स एक पुलिस वाले और एक माफिय सरगना की कहानी कहता है। साल 2006 में प्रकाशित इस नॉवेल के लिए विक्रम चंद्रा को 10 लाख डॉलर का एडवांस मिला था। प्रकाशक ने नॉवेल की दो लाख प्रतियां छपवाई थीं लेकिन पाठकों ने इसे लेकर ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया। उपन्यास बाजार में असर छोड़ने में विफल रहा। जून 2017 में नेटफ्लिक्स ने इस नॉवेल पर अपना पहला भारतीय वेब सीरीज शुरू करने की घोषणा की।

सैफ और उनकी पत्नी करीना कपूर तब विवादों में आ गए जब उन्होंने अपने बेटे का नाम तैमूर रखा। मीडिया ने तैमूर के नाम को मध्यकालीन बर्बर शासक तैमूर लंग से जोड़ा। तैमूर लंग ने भारत पर आक्रमण करके हजारों भारतीयों को सरेआम कटवा दिया था। हालांकि विवाद के थमने के बाद करीना और सैफ ने साफ किया कि उनके बेटे के नाम का तैमूर लंग से प्रेरित नहीं है।