सुशांत सिंह राजपूत की फिल्मों ने मचायी थी बॉक्स ऑफिस पर धूम

दिल बेचारा सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म होगी। यह फिल्म डिज्नी-हॉटस्टार पर 24 जुलाई को रिलीज हो रही है। सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को मुंबई में अपने फ्लैट पर आत्महत्या कर ली थी।

sushant singh rajput
सुशांत सिंह राजपूत का शव 14 जून को उनके मुंबई स्थित फ्लैट में मिला था।

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘दिल बेचारा’ आज शान डिज़्नी+हॉटस्टार पर रिलीज़ होने वाली है। सुशांत सिंह राजपूत और संजना सांघी की ये फिल्म आज कल लगातार सुर्खियों में बने हुए है।

दिल बेचारा सुशांत सिंह राजपूत की 12वीं फिल्म है और दूसरी ऐसी फिल्म है जिसे इस तरह ओटीटी प्लैटफ़ार्म पर रिलीज़ किया जाएगा। इससे पहले उनकी फिल्म ‘ड्राइव’ को ओटीटी पर रिलीज़ किया जा चुकी है।

सुशांत से छोटे पर्दे से अपने करिअर की शुरुआत की थी। अभी तक उनकी 9 फिल्में बड़े पर्दे पर रिलीज़ हो चुकी है जिसमें से सुशांत सिंह राजपूत को 6 फिल्मों में बड़ी सफलता मिली। उनकी डेब्यू फिल्म ‘कई पो चे’ थी जो 2013 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म का बजट 30 करोड़ का था और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 43 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म को लोगों ने खास पसंद किया था ख़ासकर सुशांत (ईशान) के किरदार को। इस फिल्म के लिए सुशांत को बेस्ट मेल एक्टर डेब्यू के लिए नोमिनेट भी किया गया था।

इसके बाद सुशांत को यश राज की फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमैन्स’ में देखा गया। यह फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी। इसमें सुशांत के साथ वाणी कपूर और परिनीति चोपड़ा नज़र आई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 46 करोड़ का कलेक्शन किया था और फिल्म का बजट 25 करोड़ था। अंतरराष्ट्रीय बाजारों से, फिल्म ने 14 करोड़ रुपये की कमाई की, जिसने दुनिया भर में 75 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।

सुशांत को सबसे बड़ी सफलता फिल्म ‘पीके’ से मिली।इस फिल्म ने भारतीय स्टार पर 337 करोड़ और विदेशों में लगभग 200 करोड़ की कमाई की। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि सुशांत ने जो रोल निभाया था उसे पहले रणबीर कपूर और इमरान खान को देने की बात थी लेकिन अंततः उसे सुशांत ने निभाया। फिल्म में सुशांत का रोल छोटा लेकिन महत्तवपूर्ण था।

2016 में आई उनकी फिल्म ‘एमएस धोनी: द अंटोल्ड स्टोरी’ आई जिसके बाद से सुशांत स्टार बन गए। इस फिल्म का निर्देशन नीरज पांडेय ने किया था। धोनी के किरदार में सुशांत बिलकुल फिट बैठ गए क्योंकि धोनी की तरह सुशांत भी बिहार से थे। और अपनी पहली फिल्म कई पो चे में उन्होंने बतौर क्रिकेट कोच की भूमिका अदा की थी।

100 करोड़ रुपये की बजट वाले इस फिल्म नें भारत में 119 करोड़ की कमाई की और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 36 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।

सबसे बड़ी सफलता सुशांत की 2019 में आई फिल्म ‘छिछोरे’ को मिली। इस फिल्म का बजट 53 करोड़ था और इस फिल्म ने अपनी लागत से तीन गुणा ज़्यादा की कमाई की। फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 147 करोड़ रहा।

छिछोरे का रिटर्न ऑन इनवेस्टमेंट (ROI) 177 प्रतिशत रहा जिसे सबसे ज़्यादा कहा जा सकता है।

सुशांत की दिल बेचारा रिलीज़ होने ही वाली थी कि हम सभी को कोरोना जैसी महामारी ने घेर लिया और सब कुछ ठप्प पड़ गया। सुशांत के फैंस यही चाहते थे कि उनकी फिल्म को बड़े पर्दे पर रिलीज़ किया जाए लेकिन अभी स्थिति को देख यह संभव नहीं है।

सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड में एक ऐसे कलाकार थे जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से सफलता हासिल की थी और इस फिल्म उद्योग में कोई उनका गॉड फादर नहीं था।

सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी।