विद्या बालन की फ़िल्म ‘ शकुंतला देवी’ के अलावा इन गणितज्ञों पर भी फ़िल्में बन चुकी हैं

Shakuntala Devi vidya balan filmbibo
शकुंतला देवी में विद्या बालन ने कमाल की एक्टिंग की है

बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन की फ़िल्म ‘शकुंतला देवी’ 31 जुलाई को रिलीज़ हुई. यह फ़िल्म ओटीटी प्लेटफ़ार्म अमेजन प्राइम पर उपलब्ध है.

फ़िल्म गणितज्ञ शकुंतला देवी पर आधरित है. शकुंतला देवी की कैलकुलेशन करने की स्पीड इतनी तेज थी कि पूरी दुनिया में उन्हें ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से जाना जाता था. उनका नाम गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में भी दर्ज है.

विद्या बालन की इस फ़िल्म को दर्शकों ने काफ़ी पसंद किया. इस फ़िल्म से पहले भी कई महान गणितज्ञ पर फ़िल्में बन चुकी हैं.

फ़िल्म : द मैन हू न्यो इन्फिनिटी

फिल्म ‘द मैन हू न्यो इन्फिनिटी’ साल 2015 में आई थी. यह फ़िल्म भारतीय महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन पर आधारित है. इस फ़िल्म में रामानुजन का किरदार अभिनेता देव पटेल ने निभाया है. इस फ़िल्म के मुताबिक़ रामानुजन का जन्म मद्रास में एक गरीब ब्राह्मण परिवार हुआ था. फिर रामानुजन को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्रवेश मिलता है.

औपचारिक शिक्षा और प्रशिक्षण की कमी के चलते वे ख़ुद को साबित नहीं कर पा रहे थे. लेकिन, उनके प्रोफेसर जी.एच. हार्डी (जेरेमी आयरन) उनकी प्रतिभा को पहचानते हैं. उनकी मदद से रामानुजन महान गणितज्ञ बनते हैं.

फ़िल्म :  द इमिटेशन गेम

फ़िल्म ‘द इमिटेशन गेम’ महान गणितज्ञ, कंप्यूटर वैज्ञानिक, क्रिप्टानालिस्ट, दार्शनिक और सैद्धांतिक जीवविज्ञानी एलन ट्यूरिंग की असाधारण उपलब्धियों के बारे में बताती है. इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया है मॉर्टेन टाइल्डम ने.

फ़िल्म में  द्वितीय विश्व युद्ध के समय ट्यूरिंग की वीरता पर जीवनी संबंधी नाटक केंद्रित है. फ़िल्म के मुताबिक़ उन्होंने ब्रिटिश खुफिया सेवा के लिए काम किया. जर्मन एनिग्मा कोड को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस फिल्म में केइरा नाइटली, मैथ्यू गोड और चार्ल्स डांस जैसे कलाकार भी मौजूद हैं. यह फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है.

फ़िल्म : ए ब्यूटीफुल माइंड

फ़िल्म ‘ए ब्यूटीफुल माइंड’ महान गणितज्ञ और नोबेल पुरस्कार विजेता जॉन नैश के जीवन पर आधरित है. इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया है रॉन हॉवर्ड ने.

इस फ़िल्म में नैश, क्रिप्टोग्राफी (कोड-ब्रेकिंग) में गुप्त काम करते नज़र आ रहे हैं. इसका असर उनके निजी जीवन पर भी पड़ता है. सिजोफ्रेनिया के शिकार हो जाते हैं. मानसिक संतुलन सही नहीं रहता. लेकिन उन्होंने जो गणित में योगदान दिए हैं, उसको नहीं भुलाया जा सकता है. यह फ़िल्म सुपरहिट रही . चार अकादमी पुरस्कार भी जीते. आप इस फ़िल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

फ़िल्म : हिडन फिगर्स

फिल्म ‘हिडन फिगर्स’ साल 2016 में आई थी. फ़िल्म एक किताब ‘मार्गोट ली शेटेरली’ पर आधरित आधारित है. यह फिल्म तीन प्रसिद्ध अफ्रीकी-अमेरिकी महिला गणितज्ञ कैथरीन जी जॉनसन (ताराजी पी हेंसन), डोरोथी वॉन (ऑक्टेविया स्पेंसर) और मैरी जैक्सन (जेनेले मोने) पर बनी है.

इस फ़िल्म के मुताबिक़  तीनों गणितज्ञ ने अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम में विशेष योगदान दिया है. इस फ़िल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था. इस फ़िल्म को आप डिज़्नी हॉटस्टार पर देख सकते है.

फ़िल्म : गुड विल हंटिंग

इस फ़िल्म में दिखाया है कि विश्व की सबसे मशहूर विश्वविद्यालय एमआईटी में जहां हर कोई पढ़ना चाहता है. यह सोचकर की जो यह से पढ़ेगा वही महान बनेगा. बच्चे कक्षा की पहली बेंच पर बैठने की होड़ में लगे रहते हैं, लेकिन इसी कॉलेज में एक लड़का सफ़ाई कर्मचारी की नौकरी करता है. उसे कॉलेज में जब भी वक़्त मिलता किसी भी कक्षा में जा कर बैठकर पढ़ने लगता. ये वही लड़का है जिसे महान गणितज्ञ विल हंटिंग के नाम से जाना जाता है.

गणितज्ञ विल हंटिंग का किरदार अभिनेता मैट डेमन ने निभाया है.

फ़िल्म के मुताबिक़ विल हंटिंग को महान गणितज्ञ बनने में एक मनोविज्ञान प्रोफेसर शॉन मैकगायर उनकी मदद करते हैं. इस फ़िल्म में कलाकार डैमन, विलियम्स और मिन्नी ड्राइवर ने शानदार अभिनय किया है. फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है.