भारतीय रंगमंच के शिखर पुरुष इब्राहिम अलकाजी का 94 साल की उम्र में निधन

Ebrahim Alkazi death

भारतीय रंगमंच के शिखर पुरुष इब्राहिम अलकाजी (Ebrahim Alkazi) का 94 साल की उम्र में निधन हो गया। इब्राहिम अलकाजी 1962 से 1977 तक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) के निदेशक रहे थे। अलकाजी एक सफल रंगमंच निर्देशक भी थे। उन्होंने धर्मवीर भारती के अन्धायुग, मोहन राकेश के आषाण का एक दिन और गिरीश कर्नाड के तुग़लक का सफल मंचन किया था।

इब्राहिम अलकाजी का जन्म 18 अक्टूबर 1925 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। अलकाजी ने ब्रिटेन के मशहूर रॉयल एकैडमी ऑफ ड्रामैटिक आर्ट से प्रशिक्षण लिया था। अलकाजी का बॉम्बे प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट ग्रुप से भी जुड़ाव था जिसमें मकबूल फिदा हुसैन, सैयद हैदर रजा, एफएन सूजा, एलेक पदमसी और तैयब मेहता जैसे चित्रकार और कलाकार जुड़े हुए थे।

अलकाजी के कार्यकाल में एनएसडी का रंगकर्म और अभिनय के प्रशिक्षण का सर्वोत्कृष्ट केंद्र बना। अलकाजी के ज़माने में ही एनएसडी से ओम शिवपुरी, रोहिणी हट्टंंगणी, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, मनोहर सिंह, पंकज कपूर इत्यादि बड़े अभिनेता प्रशिक्षित हुए।

अलकाजी ने रोशन अलकाजी से शादी की थी। दोनों के दो बच्चे थे। अलकाजी की बेटी अमाल अल्लाना और बेटे फ़ैसल अलकाजी दोनों ही रंगकर्म से जुड़े हुए हैं।