मशहूर अभिनेत्री कुमकुम का निधन, मदर इंडिया-कोहिनूर जैसी फिल्मों में किया काम

गुरुदत्त की कई फिल्मों के हिट गाने कुमकुम पर फिल्माए गए थे

बीते जमाने की अभिनेत्री कुमकुम नहीं रहीं

पुराने जमाने की ख्यात बॉलीवुड अभिनेत्री कुमकुम नहीं रहीं. कुमकुम ने करीब 100 फिल्मों में काम किया था. अगर आपको कभी आर, कभी पार और मेरे महबूब क़यामत होगी जैसे गाने याद हों, तो जान लीजिए कि ये गाने कुमकुम पर ही फिल्माए गए थे. वह 86 साल की थीं.

कुमकुम का निधन मुंबई के बांद्रा में 28 जुलाई यानी मंगलवार को उनके घर पर हुआ.

कुमकुम और जॉनी वाकर
ये है बॉम्बे मेरी जान में कुमकुम और जॉनी वॉकर

 

कुमकुम ने अपने अभिनय की पारी में कई हिट फिल्में दीं. मिस्टर एक्स इन बॉम्बें, मदर इंडिया, सन ऑफ इंडिया, कोहिनूर, उजाला, नया दौर, श्रीमान फंटूश, एक सपेरा एक लुटेरा, गंगा की लहरें, राजा और रंक, आंखें, ललकार, गीत और एक कुंवारा, एक कुंवारी जैसे अपने जमाने की हिट फिल्मों में काम किया था.

कुमकुम के साथ एक और खासियत जुड़ी थी. भोजपुरी भाषा में बनी पहली फिल्म गंगा मैया तोहे पियरी चढैबो में भी उन्होंने अभिनय किया था. यह फिल्म 1963 में बनी थी.

कुमकुम पर कई हिट गाने फिल्माए गए थे
कुमकुम पर कई हिट गाने फिल्माए गए थे

गुरुदत्त की फिल्म आर-पार के मशहूर गीत कभी आर कभी पार जैसा सुपर हिट गाना में कुमकुम पर ही फिल्माया गया था. इस गाने के बारे में कहा जाता है कि किसी भी हिंदी फिल्म में यह उनकी पहली मौजूदगी थी. गुरुदत्त की फिल्म सीआइडी के गाने ये है बॉम्बे मेरी जान में भी वह दिखी थीं. कुमकुम ने मधुबन में राधिका नाचे गीत में अपनी नृत्य कला का भी शानदार मुजाहिरा पेश किया था.