शुभम झा ने कहा “मेरी असल जिंदगी से फिल्म का किरदार काफी हद तक मेल खाता है”

प्रकाश झा ने कहा 'मैंने तुरंत उसमें (शुभम) बुलबुल को देखा। वह इस चरित्र के लिए एकदम फिट था। शुरू में हमें नहीं पता था कि उसकी कहानी भी 'परीक्षा' में बुलबुल की तरह ही थी।'

‘प्रकाश झा’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘परीक्षा‘ में नायक बुलबुल का किरदार निभाने वाले बाल कलाकार शुभम झा का कहना है कि उनके ऑन-स्क्रीन किरदार की तरह असल जिंदगी में उनके पिता भी उनकी शिक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

फिल्म “परीक्षा” में बुलबुल (शुभम झा)

शुभम ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि लोग उस संदेश को समझेंगे जो हम देना चाहते हैं और बुलबुल और बुची (बुल के पिता) की कहानी से खुद को जोड़ेंगे। मेरी असल जिंदगी फिल्म में मेरे चरित्र से काफी हद तक मेल खाती है। मेरे पिता भी मेरी शिक्षा के लिए पैसों का इंतजाम करने कड़ी मेहनत करते हैं। वह हर दिन चेहरे पर एक मुस्कान के साथ घर आते हैं। मेरे जीवन की सबसे बड़ी ‘परीक्षा’ यही है कि मैं अपने माता-पिता को गर्व महसूस करा सकूं। मुझे उम्मीद है कि दुनिया के सभी बुलबुल को इस फिल्म से एक उम्मीद मिलेगी।”

फिल्म की कहानी एक रिक्शा चालक बुची (आदिल हुसैन द्वारा अभिनीत) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पैसों की तंगी और तमाम बाधाओं के बावजूद अपने बेटे बुलबुल को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा दिलाने की पूरी कोशिश कर रहा है। इस फिल्म में ‘प्रियंका बोस’ और ‘संजय सूरी’ भी हैं।

फिल्म निर्देशित ‘प्रकाश झा’

फिल्म में केंद्रीय भूमिका के लिए शुभम को चुनने को लेकर निर्देशक प्रकाश झा ने कहा, “शुभम कास्टिंग डायरेक्टर श्रुति महाजन के जरिए हमारे पास आया। मैंने तुरंत उसमें बुलबुल को देखा।” वह इस चरित्र के लिए एकदम फिट था। शुरू में हमें नहीं पता था कि उसकी कहानी भी ‘परीक्षा’ में बुलबुल की तरह ही थी।

मुझे बहुत गर्व है कि उन्होंने अपने जीवन में एक और ‘परीक्षा’ पास की और वह भी एक बेहतरीन नतीजे के साथ।

50वें इंटरनेशनल इंडिया फ़िल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित हो चुकी प्रकाश झा निर्मित-निर्देशित और लिखित “परीक्षा: द फाइनल टेस्ट’ ओटीटी प्लेटफाॅर्म जी-5 पर आ चुकी है। 6 अगस्त को रिलीज़ हुई यह फ़िल्म नवंबर, 2019 में फ़िल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई थी।