फिर से शुरू होगी फिल्मों और टीवी शोज की शूटिंग, प्रकाश जावड़ेकर ने जारी की SOP

शूटिंग दोबारा शुरू करने के लिए बोनी कपूर ने भी ट्वीट करके प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रकाश जावड़ेकर का शुक्रिया अदा किया.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों का निर्माण शुरू करने के लिए एसओपी जारी किया है.
सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों का निर्माण शुरू करने के लिए एसओपी जारी किया है.

कोराना वायरस के चलते देश में 25 मार्च को लाॅकडाउन लगाया गया था. फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग पर रोक लगा दी गई थी. लेकिन सरकार ने अब फिल्मों और टीवी धारावाहिकों के लिए शूटिंग शुरू करने की अनुमति दे दी है. इसकी घोषणा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग शुरू करने के लिए एसओपी  जारी किया है.

एसओपी के मुताबिक जो किरदार निभा रहे हैं वो मास्क नहीं लगाएंगे और बाकी सभी मास्क लगाएंगे. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहते हैं “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि फिल्म और टीवी कार्यक्रम की शूटिंग के लिए मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी जारी कर रहे हैं. फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग अब फिर से शुरू होगी.”

सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना अनिवार्य है. यानी दो लोगों के बीच छह फिट की दूरी होनी चाहिए. साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के लिए प्रावधान सहित उपाय शामिल हैं.

इसके साथ ही शूटिंग के समय कैमरे के सामने कलाकार मास्क नहीं पहनेंगे. बाकी सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है. शूटिंग के वक्त दर्शकों की उपस्थिति पर मनाही है. सभी स्थानों को सैनिटाइज करना अनिवार्य है.

कम से कम शारीरिक संपर्क हो. हेयर स्टाइलिस्टों को पीपीई किट पहनना जरूरी है. बैठने की जगह में भी दूरी होनी जरूरी है. इसके साथ ही सभी काम जैसे टिकीट बुकिंग अनिवार्य रुप से डिजिटली होनी चाहिए.

फिल्म निर्माता एकता कपूर, बोनी कपूर और अशोक पंडित सरकार के इस कदम की सराहना की. एकता कपूर ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच सामान्य कामकाज की ओर लौटने के मद्देनजर एसओपी एक महत्वपूर्ण कदम है. हाल ही में एकता कपूर के टीवी कार्यक्रम ‘कसौटी जिंदगी की’ और ‘कुमकुम भाग्य’ की शूटिंग में दोबारा शुरू की गई है.

आगे कहती हैं “एसओपी कोरोना वायरस से बचने में मददगार सबित होगी. हम यह विश्वास दिलाते हैं कि हमारे सभी कलाकार और अन्य कर्मचारी एसओपी का पालन करेंगे.”

एकता कपूर के टीवी कार्यक्रम 'कसौटी जिंदगी की' और 'कुमकुम भाग्य' की शूटिंग में दोबारा शुरू की गई है.
एकता कपूर के टीवी कार्यक्रम ‘कसौटी जिंदगी की’ और ‘कुमकुम भाग्य’ की शूटिंग में दोबारा शुरू की गई है.

शूटिंग दोबारा शुरू करने के लिए बोनी कपूर ने भी ट्वीट करके प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रकाश जावड़ेकर का शुक्रिया अदा किया.

इसके अलावा भारतीय फिल्म और टीवी निर्देशक संगठन के अध्यक्ष अशोक पंडित ने कहा कि कोरोना के चलते बाहर जाकर शूटिंग करने के बारे में सोचने से हिचक रहे थे. लेकिन अब एसओपी और केंद्र की अनुमति के बाद हम देश में कहीं भी जाकर शूटिंग कर सकते हैं. सरकार के इस फैसले से फिल्म इंडस्ट्री का मनोबल बढ़ेगा. इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा.