ओड़िया फ़िल्मों के वरिष्ठ अभिनेता बिजय मोहंती का निधन, NSD में नसीर और ओम पुरी के थे बैचमेट

bijay mohanty
विजय मोहंती ने एनएसडी से अभिनय का प्रशिक्षण लिया था।

भुवनेश्वर: वरिष्ठ ओड़िया अभिनेता बिजय मोहंती का सोमवार को 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अचानक तबीयत ख़राब होने पर मोहंती को 14 जून को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में ले भर्ती कराया गया था जहाँ इलाज के दौरान ही उनका निधन हो गया। मोहंती पिछले कई सालों से हृदय की बीमारी से पीड़ित थे।

मोहंती का जन्म 1950 में ओडिशा के मयूरभंज ज़िले में हुआ था। उन्होंने स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही अभिनय शुरू कर दिया था। स्नातक करने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) में एडमिशन लिया। एनएसडी में नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी जैसे अभिनेता उनके सहपाठी थे। 1975 तक मोहंती ने दिल्ली में रहकर ही रंगमंच पर अभिनय किया। उसके बाद वो ओडिशा लौट आये और ओड़िया फ़िल्म इंडस्ट्री में काम शुरू किया।

ओड़िया फ़िल्मों में यादगार अभिनय

1977 में आई ओड़िया फ़िल्म चिलिका में अभिनय के लिए मोहंती को राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिला। नाग फास, समय बड़ा बलवान, दंद बलुंगा, सहरी बाघ, चका भौरी और चक अखी सबु देखुची जैसी फ़िल्मों के लिए वो आज भी याद किये जाते हैं। मोहंती उत्कल संगीत महाविद्यालय में 1977 से ही नाट्य कला के प्रोफेसर के तौर पर भी जुड़े थे।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मोहंती कांग्रेस के टिकट पर भुवनेश्वर से चुनाव लड़े थे लेकन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस हार के कुछ साल बाद उन्होंने राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी थी।