मैथिली सिनेमाः इंतजार की घड़ी हुई खत्म, गांधी जयंती को रिलीज होगी ‛मिथिला मखान’

लंबे इंतजार के बाद मैथिली फिल्म मिथिला मखान गांधी जयंती को रिलीज हो रही है

मिथिला मखान फिल्म बनी, पुरस्कृत भी हुई पर रिलीज नहीं हो पाई है
मिथिला मखान फिल्म बनी, पुरस्कृत भी हुई पर रिलीज नहीं हो पाई है

63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मैथिली फिल्म का पुरस्कार जीत चुकी ‛मिथिला मखान’ 2 अक्टूबर को रिलीज होगी। मिथिला मखान के फेसबुक पेज से इसकी जानकारी दी गयी।

अनुरीता झा, क्रांति प्रकाश झा, पंकज झा, प्रेमलता मिश्र प्रेम, गोविंद पाठक अभिनीत इस फिल्म के निर्माता बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू चंद्रा, नितिन नीरा चंद्रा और समीर हैं. फिल्म का निर्देशन नितिन नीरा चंद्रा ने किया है। नितिन चंद्रा ने ही फिल्म की पटकथा और डायलॉग लिखे हैं।

फिल्म के गीत को उदित नारायण झा, सुरेश वाडेकर, सोनू निगम और वंदना भारद्वाज ने स्वरबद्ध किया है। अविनाश दास, विवेक रंजन, विभा रानी और अशोक दत्त के लिखे गीतों को संगीत दिया है आशुतोष सिंह ने।

फिल्म की कहानी बिहार के पलायन, पलायन के कारण तथा पुनः बिहार में लौटने के सिलसिले पर आधारित है।

कहानी कनाडा से शुरू होती है। फिल्म का मुख्य नायक क्रांति प्रकाश कनाडा में रहता है जो कई वर्षों बाद अपने गांव आता है। जहां मखान का व्यवसाय शुरू करता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के कारणों और स्थापित करने के संघर्षों पर आधारित फिल्म है।

फिल्म की मुख्य नायिका अनुरीता झा हैं जो मैथिली के किरदार में हैं जबकि प्रतिद्वंद्वी व्यवसायी की भूमिका में अभिनेता पंकज झा हैं।

पंकज झा इससे पहले गुलाल, ब्लैक फ्राइडे, अनवर, मातृभूमि, हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी, कंपनी, मानसून वेडिंग सहित कई चर्चित फिल्मों में काम कर चुके हैं।

मिथिलांचल के विभिन्न इलाकों के अलावे फिल्म की शूटिंग अमेरिका, कनाडा और नेपाल में हुई है।

हाल में filmbibo.com से बात करते हुए निर्माता नितिन चंद्रा ने बताया था कि अक्टूबर में फिल्म रिलीज की योजना है। आज इसकी आधिकारिक घोषणा फिल्म के फेसबुक पेज से की गई है। फिल्म की एक गीत, जिसे हरिहरन ने गाया है वह भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

फिल्म 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन 11 बजे के बाद www.bejod.in पर देखा जा सकता है।