सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच की याचिका की ख़ारिज

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका ख़ारिज करते हुए कहा कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच मुंबई पुलिस को करने दें.

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत हुए 46 दिन बीत चुके हैं. मगर इसमें रोज़ नए-नए मोड़ सामने आ रहे हैं. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई. इस याचिका में सुशांत की मौत के मामले की जांच सीबीआई ( केंद्रीय जांच ब्यूरो) को सौंपने की मांग किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को ख़ारिज कर दिया है.

प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमणियम की पीठ ने कहा कि मुंबई पुलिस को अपनी जांच करने दीजिए और अगर आपके पास कुछ नया सबूत है, तो इसके लिए बाॅम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की जा सकती है.

इस पर याचिकाकर्ता अल्का प्रिया के वकील ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत ने जनहित में अनेक काम किए थे. उन्होंने बच्चों को अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी भेजा था. उन्होंने समाज सेवा में बहुत योगदान दिया था.

जवाब में न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा “इस बात से जनहित याचिका का कोई लेना देना नहीं है. कोई व्यक्ति अच्छा था या खराब? यह अधिकार क्षेत्र का मसला है.”

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने याचिका कर्ता अल्का प्रिया के वक़ील से कहा कि फिर भी अगर आपके पास कुछ ठोस तथ्य या सबूत दिखाने के लिए है, तो आप बॉम्बे उच्च न्यायालय जा सकते हैं.

बता दें अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने घर में मौत हो गई थी. मुंबई पुलिस के मुताबिक़ यह आत्महत्या था. लेकिन इस मौत के मामले में कई तरह के तथ्य बाद में सामने आए. जिसकी जांच मुंबई पुलिस कर रही है.

इसी बीच सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने बिहार के पटना में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज कराया है. एफ़आइआर में सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर सुशांत सिंह राजपूत का करीब 15 करोड़ रुपये गायब करने का आरोप है. उन्होंने पटना पुलिस से मामले की जांच करने और न्याय दिलाने की मांग की है.

इसके तुरंत बाद बॉलीवुड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने सप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की. याचिका में लिखा है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों के साथ पटना में दर्ज कराई गई प्राथमिकी मुंबई स्थानांतरित किया जाए. और बिहार पुलिस जो जांच कर रही है, उसपर रोक लगाया जाए.

बताते चलें कि सुशांत की मौत के मामले की जांच सीबीआई को सौंपने के समर्थन में कंगना रनौत और सुब्रमण्यम स्वामी पहले ही समर्थन में उतर चुके हैं.

हालांकि, कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले में सीबीआई जांच कराने से इनकार किया दिया है. महाराष्ट्र   राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा “मुंबई पुलिस का कहना है कि सुशांत सिंह की मौत आत्महत्या करने से हुई है.”

उन्होंने आगे कहा कि गृहमंत्री के तौर पर मैं कहना चाहता हूं कि मुंबई पुलिस मामले की जांच कर रही है. केस को सीबीआई को सौंपने का कोई सवाल ही नहीं उठता है.