एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस ने जारी की लिस्ट, ऑस्कर अवॉर्ड्स जज करेंगे भारत के ये तीन फिल्ममेकर्स

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस ने हाल ही में एकेडमी अवॉर्ड्स यानि ऑस्कर अवॉर्ड्स 2021 के वोटिंग बोर्ड के लिए मेंबर्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के तीन फिल्ममेकर्स का नाम आया है। इन फिल्ममेकर्स का नाम है निष्ठा जैन, शर्ली अब्राहम और अमित मधेसिया। ये सभी जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पोस्ट ग्रैजुएट की पढ़ाई कर चुके हैं। बतादें की इन 800 फिल्म प्रोफेशनल्स की लिस्ट में आलिया भट्ट और ऋतिक रोशन जैसे सितारों का नाम भी शामिल था।
निष्ठा जैन नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्ममेकर है। उन्होंने गुलाबी गैंग, लक्ष्मी एंड मी, सिटी ऑफ फोटोज, फैमिली एल्बम और एट माई डोरस्टेप जैसी बेहतरीन डॉक्यूमेंट्रीज बनाई है। निष्ठा अब तक 25 नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं। उन्होंने साल 2019 में अपनी पहली फीचर फिल्म प्रूफ का निर्देशन भी किया है। जैन को गुलाबी गैंग के लिए साल 2014 में नेशनल अवॉर्ड मिला था और साल 2020 में अपनी फिल्म गोल्डन थ्रेड के लिए चिकन एंड एग अवॉर्ड भी मिला था।
वहीं शर्ली अब्राहम और अमित मधेसिया साथ काम करते हैं और उनकी सबसे लोकप्रिय डॉक्यूमेंट्री द सिनेमा ट्रैवल्स है। ये डॉक्यूमेंट्री घुमंतू सिनेमा को लेकर बनाई गई है। बतादें की इस डॉक्यूमेंट्री को तैयार करने में करीब 8 साल का समय लगा। अब तक इस फिल्म को 120 से ज्यादा नॉमिनेशन मिल चुके हैं और कांस, न्यूयॉर्क और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में भी यह डॉक्यूमेंट्री नॉमिनेट हो चुकी है। इस फिल्म को नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है।
शर्ली अब्राहम ने इंटरव्यू में कही ये बात
शर्ली अब्राहम ने एक इंटरव्यू में बातचीत के दौरान बताय़ा कि इसके लिए ना तो उन्होंने किसी तरह से कोई नॉमिनेशन फॉर्म भरा था और ना ही कहीं अप्लाई किया था। उन्होने बताया की इस साल ऑस्कर के लिए जो ज्यूरी है उन्हीं में से किसी एक ने उनका नाम दिया था। शर्ली ने बताया की ऑस्कर की सदस्यता पाने वालों की लिस्ट सामने आने के बाद उनके एक दोस्त के सहारे ये लिस्ट उनके पास पहुंची थी तब उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा था कि इतनी बड़ी उपलब्धि उन्होंने हासिल कर ली है।