कुछ इस तरह बदल जाएगा थिएटर में फिल्म देखने का अंदाज, ये हैं सिनेमाघरों की तैयारियां

कोरोना काल में सभी का हाल बेहाल है।  बॉलीवुड के बिजनेस को भी बड़ा झटका लगा है। अनलॉक 2 में भी सिनेमाघरों और जिम क्लबों को खोलने की अनुमति केंद्र सरकार ने नहीं दी थी लेकिन अब अनलॉक 3 की घोषणा से पहले सिनेमाघर मालिक ये कयास लगा रहे हैं कि इस बार सरकार कुछ नियमों व शर्तों के साथ सिनेमाघरों को खोलने कि अनुमति दे देगी।
इंतजार के इन लम्हों में थिएटर्स मे नई तैयारी हो रही है। दिल्ली समेत देश के तमाम मल्टीप्लेक्स दर्शकों का स्वागत करने के लिए तैयार हो रहे हैं। अनलॉक 3 की गाइडलाइन के तहत बहुत मुमकिन है कि अगस्त के पहले हफ्ते से जिम, मूवी थिएटर, सभागार को कुछ शर्तों के साथ खोल दिया जाए। ऐसे में सिनेमाघर इसके लिए खास तैयारियां कर रहे हैं।
सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए तामझाम तो बढ़ेंगे लेकिन टिकटों के दाम नहीं बढ़ेगे। टिकटों या खाने पीने के सामान के दाम पहले कि तरह ही होंगे। बल्कि इसमें दर्शकों को थिएटर तक लाने के लिए कई रियायतें भी दी जाएंगी, ताकि लोगों में आत्मविश्वास बढ़े वो परिवार और मित्रो  के साथ थियेटर तक आएं।
आइनॉक्स मीडिया के अधिकारी आलोक टंडन के मुताबिक मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने तय किया है कि कैशलेस, टचलेस, पेपरलेस, रिस्कलेस व्यवस्था में दर्शक मूवी का मजा लें। इसके लिए उनके भीतर पूर्ण सुरक्षा का अहसास और विश्वास भरना जरूरी है। मेन गेट से ही एहतियाती इंतजाम यानी कि सेनेटाइजिंग, थर्मल चेक, टचलेस फ्रिस्किंग यानि जामा तलाशी होगी। इसके साथ ही अगर जिनके पास मास्क ग्लब्स नहीं होंगे वो पीपीई किट खरीद सकते हैं।
इन शर्तों पर मिलेगी हॉल में एंट्री
हरेक दर्शक के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप और उसकी अपडेशन अनिर्वाय होगी इसके साथ ही मुंह पर मास्क, हाथों में ग्लब्स और हाथों के सैनेटाइज होने पर ही मल्टीप्लेक्स या सिनेमा हॉल में एंट्री मिलेगी। मूवी के टिकट पेपर लेस होंगे। अब आप ऑनलाइन या बॉक्स ऑफिस पर जाकर  टिकट  लेगें तो एसएमएस के जरिए आपका टिकट आएगा जिस पर अलग-अलग लिंक्स होंगे।
ऐसे होगा हॉल का सैनिटाइजेशन
इनॉक्स मीडिया के उत्तर क्षेत्र के निदेशक ललित ओझा ने बताया कि हॉल के भीतर दर्शक चाहे अकेला आए या परिवार या ग्रुप के साथ उनके आजू-बाजू वाली एक सीट खाली रहेगी। हर शो के बाद पूरा थिएटर हॉल फॉगिंग के जरिए सेनेटाइज किया जाएगा। इस वजह से दो-शो के बीच 30 से 40 मिनट का अंतराल होगा।
मिलेगी मसालेदार चाय और इम्यून बूस्टर ड्रिंक
मूवी देखते हुए पॉप कॉर्न खाना और कोल्ड ड्रिंक्स के घूंट का मजा लेना अभी भी बना रहेगा लेकिन सामान सिंगल यूज कागज के ग्लास और लिफाफे में ही मिलेगा। तैनात स्टाफ हर एक घंटे में पूरी तरह सैनेटाइज होगा। मेन्यू में भी काफी बदलाव हुए हैं यानी अब मसाले वाली चाय, इम्यून बूस्टर ड्रिंक यानी हल्दी वाला टेस्टी गरम दूध भी मिलेगा।