विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी अमेज़न प्राइम पर होगी रिलीज़

शकुंतला देवी और विद्या बालन

विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी अमेज़ोन प्राइम वीडियो पर 30 जुलाई को रिलीज़ होगी। यह फिल्म लेखक और गणितज्ञ शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित फिल्म है जिसका लेखन और निर्देशन अनु मेनन ने किया है। फिल्म का प्रॉडक्शन सोनी पिक्चर्स नेटवर्क प्रॉडक्शन और विक्रम मल्होत्रा कर रहे हैं। फिल्म में मुख्य किरदार विद्या बालन के साथ सान्या मल्होत्रा, अमित साध और जिशु सेनगुप्ता भी हैं।

विद्या बालन ने दी जानकारी
फिल्म के रिलीज़ होने की जानकारी विद्या बालन के एक वीडियो से दी गयी है जिसमेन वो गणित के कुछ सवालों को सुलझा रही हैं।

कौन थीं शकुंतला देवी?
4 नवम्बर 1929 को बेंगलुरु के हिन्दू ब्राह्मण परिवार में जन्मी शकुंतला देवी को ‘ह्यूमन कम्प्युटर’ का नाम दिया गया था, जो उन्हें कभी पसंद नहीं आया ऐसा उनहोंने 1950 में बीबीसी को दिये अपने एक साक्षात्कार में कहा था। उनका कहना था कि मनुष्य का दिमाग को कम्प्युटर से तुलना नहीं किया जाना चाहिए। मनुष्य का दिमाग किसी भी कम्प्युटर से ज़्यादा सक्षम है । वो इस कदर प्रतिभाशाली थीं कि 1982 में उनका नाम ‘गिनीज़ बूक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड’ में शामिल किया गया।

भारत में समलैंगिकता पर लिखी पहली किताब 

भारत में जब लोग समलैंगिकता जैसे मुद्दों पर बात भी नहीं करते थे न ही ज़्यादा जानकारी थी तब शकुंतला देवी की किताब ‘द वर्ल्ड ऑफ होमोसेक्शुयल’ शीर्षक से 1977 में प्रकाशित हुई थी। 1960 में शकुंतला देवी की शादी कोलकाता के जिला अधिकारी परितोष बेर्जी से हुई थी। शादी के बाद शकुंतला देवी को यह मालूम चला कि उनके पति समलैंगिक हैं। यह किताब उनके निजी जीवन अनुभवों पर आधारित है और एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों की बात करती है। यह भारत में लिखी गयी पहली ऐसी किताब है जो एलजीबीटी समुदाय पर खुल कर बात करती है वो भी 4 दशक पहले।

फिल्म हो गयी थी पोस्टपोंड
शकुंतला देवी 8 मई को रिलीज़ होने वाली थी लेकिन कोरोना जैसी महामारी फैलने की वजह से नहीं हो पायी। अब यह 31 जुलाई को अमेज़ोन पर रिलीज़ की जा रही है।