ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है #Arrest_Prakash_Jha, कुकर्मी धर्म गुरुओं पर बनी वेबसीरीज ‘आश्रम’ से हैं नाराज

प्रकाश झा द्वारा निर्मित और बॉबी देओल द्वारा अभिनीत आश्रम वेबसीरीज वीडियो प्लेटफॉर्म MX Player पर रिलीज हुई है।

aashram web series
aashram web series में मुख्य भूमिका में बॉबी देओल हैं।।

कुछ ख़ास लोगों का समूह फ़िल्म निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा को गिरफ़्तार करने की माँग कर रहे हैं। ये लोग प्रकाश झा द्वारा बनायी गयी वेब-सीरीज आश्रण से नाराज़ हैं और अपनी नाराज़गी  #Arrest_Prakash_Jha के साथ ट्विटर पर शेयर कर रहे हैं।

ये अलग बात है कि आम लोगों के बीच यह वेब-सीरीज बहुत लोकप्रिय हुई है। इस वेब-सीरीज में बॉबी देओल ने मुख्य भूमिका निभायी है। मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि यह वेबसीरीज गुरमीत राम रहीम के जीवन और कृत्यों पर आधारित है।

जाहिर है कि अगर यह वेबसीरीज गुरमीत राम रहीम पर के जीवन पर आधारित है तो फिर इसमें इस धार्मिक गुरु के कुकर्मों को काफी हल्का कर के दिखाया गया है। ऐसे में यह संदेह स्वाभाविक है कि #Arrest_Prakash_Jha ट्रेंड कराने वाले गुरमीत राम रहीम के पेड वर्कर या ट्रॉलर होंगे।

भारतीय समाज पिछले कुछ सालों में कई धर्म गुरुओं के कुकर्मों का गवाह बना है। इन धत्कर्मों में हत्या, बलात्कार, नरबलि, सम्पत्ति का गबन जैसे मामले शामिल हैं। भले ही इसके पीछे का कारण समझना कठिन हो लेकिन सच यही है कि हमारे देश में कुछ लोग हजारों-लाखों को बेवकूफ बनाकर बड़े से बड़े कुकर्म करने में कामयाब रहे हैं।

ऐसे लोगों के हजारों-लाखों भोले अनुयायी इस बात पर यकीन नहीं कर पाते कि हमारे बाबा या गुरु इस तरह के कुकर्म भी कर सकते हैं जबकि उनके ख़िलाफ़ आँख फाड़ देने वाले सबूत मौजूद होते हैं। कुछ भक्त को इतने भोले होते हैं कि वो इन गुरुओं के पेड चेलों द्वारा चलाये गये प्रोपगैंडा पर यकीन करने लगते हैं और मानते हैं कि उनके गुरु को दुश्मनों की साजिश की तहत फँसाया जा रहा है।