बॉलीवुड की उलटबांसी: विलेन किसान को ट्रैक्टर देता है, हीरो ट्रैक्टर पर पोज देता है

सोनू सूद ने सलमान ख़ान की सुपरहिट फिल्म 'दबंग' में विलेन की भूमिका निभायी थी। कोरोना वायरस के बाद हुए लॉकडाउन में दोनों एक्टर किसानों को किसानों की याद आयी लेकिन अलग-अलग कारणों से।

salman khan and sonu sood filmbibo
(बाएं) सलमान ख़ान ने सोशल मीडिया पर किसानों के प्रति सम्मान जताते हुए यह तस्वीर शेयर की। (दाएँ) सोनू सूद। (photo credit: Salman Khan Twitter)

‘दबंग’ फ़िल्म में खलनायक की भूमिका निभाने वाले सोनू सूद कोरोना लॉकडाउन के दौरान ग़रीब किसान को ट्रैक्टर देकर तारीफ बटोर रहे हैं। वहीं ‘दबंग’ के नायक सलमान ख़ान, लॉकडाउन में किसान और किसान के पोज़ देकर सोशल मीडिया पर ट्रॉल हो रहे हैं।

25 जुलाई को एक ट्विटर यूज़र ने ट्वीट किया कि आंध्रप्रदेश के चित्तूर में एक किसान परिवार को ग़रीबी के कारण अपनी बेटियों से हल जुतवाना पड़ रहा है क्योंकि उनके पास बैल ख़रीदने के लिए पैसे नहीं हैं। कृष्णमूर्ति नामक यूज़र ने लिखा कि इस किसान परिवार को कोरोना महामारी के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा जिसकी वजह से ख़रीफ की फसल बोने के लिए उनके पास नकद पैसे नहीं हैं।

इस ट्वीट को देखते ही सोनू सूद ने ट्वीट किया कि कल सुबह दो बैल इनके खेत जोतेंगे। इन लड़कियों को इनकी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए..किसान इस देश का गौरव हैं। हमें उनकी रक्षा करनी चाहिए।

बाद में सोनू सूद ने अपने विचार बदल दिये। उन्होंने एक अन्य ट्वीट करके इस परिवार को बैलों की जोड़ी के बजाय ट्रैक्टर भिजवाने की बात कही। सोनू सूद ने शाम तक ट्रैक्टर इस किसान परिवार के घर पहुँच जाने का भी आश्वासन दिया। 
सोनू सूद ने अपना वादा पूरा करते हुए इस परिवार के पास ट्रैक्टर भिजवा भी दिया। इसके बाद तो सोशल मीडिया पर सोनू सूद की तुलना सुपरमैन से होने लगी। आम लोगों के साथ ही आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी सोनू सूद के इस कदम की भूरि भूरि प्रशंसा की और उन्हें फ़ोन करके बधाई दी।
नायडू ने एक ट्वीट करके इस परिवार की बेटियों की शिक्षा-दीक्षा का खर्च उठाने का भी वादा किया। नायडू ने ट्वीट किया, “इस परिवार की तकलीफ मुझसे देखी नहीं जा रही। मैंने तय किया है कि इन दोनों बेटियों की शिक्षा का ख़र्च मैं उठाऊँगा ताकि वो अपने सपने पूरे कर सकें।” नायडू के ट्वीट का जवाब देते हुए सोनू सूद ने उन्हें धन्यवाद किया।

सोनू सूद इससे पहले कई राज्यों के मुंबई में फँसे मजदूरों को उनके घर भेजने की व्यवस्था कर के पब्लिक की तारीफ बटोर चुके हैं। लेकिन दबंग के विलेन जब जनता के लिए हीरो बने हुए थे तब हमारे दबंग ख़ान क्या कर रहे हैं।

अजब संयोग है कि जब सोनू सूद किसानों और मजदूरों की मदद कर के अवाम का प्यार पा रहे हैं उसी दौरान सलमान ख़ान अपने फॉर्म हाउस पर किसानी-किसानी खेल रहे हैं। सलमान ने पहले एक फैंसी फोटो शेयर कर के किसानों के लिए सम्मान प्रकट करना चाहा लेकिन जनता ने उन्हें फोटो-ऑप के लिए ट्राल कर दिया। लेकिन सलमान इतने से कहाँ मानने वाले थे।

 फोटो के बाद उन्होंने एक वीडियो शेयर किया जिसमें वो धान रोपने के लिए खेत तैयार करने के लिए ट्रैक्टर से जुताई करते दिखे।


फिर सलमान ने एक और वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने धान रोपाई की और भाई के कुछ क्लोज-अप शॉट्स के साथ हैप्पी किसान लुक उभर कर सामने आया।

 जाहिर है, सल्लू भाई के लिए किसानी जॉय राइड है। काश सल्लू भाई भी सोनू सूद से कुछ सबक लेते।