वेब सीरीजः पुराने जॉनर में नए किस्म की कहानी है अनदेखी

अनदेखी क्राइम थ्रिलर सीरीज जॉनर की है पर कहानी में ताजगी है

अनदेखी क्राइम थ्रिलर है पर कहानी में ताजगी है
अनदेखी क्राइम थ्रिलर है पर कहानी में ताजगी है

बंगाल के जंगल में एक पुलिसवाले की लाश मिली है। उस क़त्ल को इंवेस्टिगेट कर रहे ऑफिसर को बताया गया है कि इसमें दो लड़कियों का हाथ है। वह उन दो लड़कियों को खोजते हुए मनाली तक पहुँचता है। जहाँ एक हाई प्रोफ़ाइल शादी हो रही है।

वे लड़कियाँ इस शादी में डांसर्स बनकर आई हुई हैं। इसी हाई प्रोफाइल शादी में उनमें से एक लड़की की हत्या हो जाती है। यहीं से शुरू होती है इस सीरीज़ की असली कहानी।

कैसे शादी में आया एक वीडियोग्राफ़र हत्यारे को पकड़वाने की कोशिश करता है और कैसे हाई प्रोफाइल लोग सिस्टम के भीतर तक घुसकर सब कुछ दबाने की, और हत्याएँ करने की, सिस्टम को ख़रीदने तक की ताक़त रखते हैं।

एक पुलिस वाला ईमानदार है बेईमान आप अंत तक इसी का हिसाब लगाते रह जाते हैं।

कहानी का कुछ हिस्सा जंगल में भी शूट हुआ है। साथ ही जंगली वातावरण से जो आदिवासी लड़की का मेल दिखाया है वह बहुत लॉजिकल है।

एक ग़रीब लड़की की जान बचाने और उस गुनाह को ढाँकने में कितने और लोगों की जान जाती है यह देखते हुए हैरानी नहीं होती। यह आजकल रोज़ ख़बरों में देखते हैं कि ग़रीब की ना इज़्ज़त की किसी को परवाह है ना जान की।

सिनेमेटोग्राफी, लोकेशंस, एक्टिंग और बेस लाइन सब आपसी तालमेल से कहानी को परफ़ेक्ट बनाते हैं। कहानी का फ्लो और सस्पेंस ना होते हुए भी हर सीन के साथ एक आकर्षण बनाए रखने की सफ़ल कोशिश है।

हमारे सिस्टम में दीमक कहाँ तक बैठी है इस पर पहले भी कई वेब सीरीज़ बन चुकी हैं। क़त्ल और अपराधों पर भी बन चुकी हैं लेकिन “अनदेखी” की कहानी बहुत नई सी लगती है। हाँ बस गालियों का प्रयोग कम किया होता तो इसे पूरे नंबर मिलते। अभी यह 8.5/10 मेरे लिए।

जहाँ हर्ष छाया सर पापा जी के रोल में जान डाल दी वहीं दिबएन्दू भट्टाचार्य तो मानो कोई असल पुलिस वाला ही हायर किया गया हो। बेहतरीन अदाकारी।

सूर्या शर्मा की एक्टिंग शानदार है। रिंकू पाजी का क़िरदार इस पूरी सीरीज़ की जान है। नेगेटिव क़िरदार को जीना कठिन होता होगा। पूरी सीरीज़ में सिर्फ एक जगह दिल से मुस्कुराते दिखे हैं सूर्या बाक़ी हर जगह रुआब और पैसे की ठसक ओढ़कर उन्होंने क़िरदार को असली बना दिया है।

ऋषि और कोयल का क़िरदार निभाने वालों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है।

कुल मिलाकर एक अच्छी सीरीज़ है। देखी जानी चाहिए।